Sunday , November 17 2019
Breaking News
Home / देश-विदेश / भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरु, मौसी के घर जाने के लिए निकले गुंडिचा मंदिर की ओर

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरु, मौसी के घर जाने के लिए निकले गुंडिचा मंदिर की ओर

पुरी। ओडिशा के पुरी और गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा निकाली जा रही है। रथयात्रा शुरू होने से पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद पहुंच कर आरती में भाग लिया।
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोने की झाड़ू लगाकर रथयात्रा को रवाना किया। थोड़ी ही देर में ओडिशा के पुरी से भी यात्रा की शुरुआत होगी। पुरी में रथयात्रा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। भगवान जगन्नाथ का रथ पीले और लाल रंग के कपड़ों से सजाया गया है, जिसमें 16 चक्के लगे हुए हैं। वहीं बलभद्र जी का रथ हरे और लाल रंग का है, इसमें 14 पहिए लगे हैं। जबकि सुभद्रा के रथ को काले और लाल रंग के कपड़ों से सजाया गया है। इनके रथ में 12 पहिए लगे हुए हैं। लकड़ी के बने इन रथों को भक्त रस्सियों से खींचते हैं।
इस रथयात्रा को दर्शन करने के लिए पुरी में करीब 15 लाख श्रृद्धालु पहुंचे हैं। लोगों की भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यात्रा पर नजर रखने के लिए कैमरों का सहारा भी लिया जा रहा है। अहमदाबाद की रथयात्रा में सुरक्षा के खास इंतजाम हैं। यात्रा की सुरक्षा के लिए गुजरात पुलिस के 14 हजार से ज्यादा जवान, स्टेट रिजर्व पुलिस की 22 कंपनियां और अर्धसैनिक बलों की 25 कंपनियों को तैनात किया गया है।

About Chunnilal Dewangan

Check Also

दागी नेताओं के चुनाव लड़ने पर रोक नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- संसद बनाए कानून

नई दिल्ली। दागी नेताओं के चुनाव लड़ने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने आज अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *