Monday , May 27 2019
Breaking News
Home / World / ED की कार्रवाई, जायसवाल निको ग्रुप की 101 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

ED की कार्रवाई, जायसवाल निको ग्रुप की 101 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय ने जयसवाल निक्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड पर बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने निको ग्रुप की 101 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। जायसवाल नेको इंडस्ट्रीज लिमिटेड रायपुर और उसके निदेशकों के खिलाफ सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के तहत ये कार्रवाई की है।
सीबीआई ने जयसवाल नेको इंडस्ट्रीज लिमिटेड के खिलाफ विशेष न्यायाधीश पटियाला हाउस नई दिल्ली के निदेशकों पर आईपीसी की धारा 420 और 406 के साथ धारा 120बी के तहत अपराध के कथित आरोप के लिए चार्ज शीट दायर किया है। रायगढ़ के गारे पाल्मा-सब ब्लॉक IV / 4 कोयला ब्लॉक मैसर्स जायसवाल नेको इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा धोखाधड़ी और गलत तरीके से प्राप्त किया था और कंपनी ने अपने कैप्टिव पावर प्लांट में बिना किसी अनुमति के कोयला खनन के अवैध उपयोग का सहारा लिया था।

3.8 मिलियन टन कोयला निकाला निकाला था
प्रवर्तन निदेशालय की जांच में कंपनी ने 2006 से 2015 में गारे पाल्मा-सबब्लॉक IV / 4 कोयला क्षेत्र से 3.8 मिलियन टन कोयला निकाला था। कंपनी ने अपने संयंत्र में स्टील एंड पावर के उत्पादन के लिए गारे पाल्मा IV / 4 कोयला ब्लॉक का उपयोग किया था। कंपनी द्वारा इस दौरान भारी मात्रा में शेयर जारी कर लगभग 1400 करोड़ रुपये की राशि जमा की गई, जिसका उपयोग अपनी उत्पादन क्षमता और अचल संपत्तियों का विस्तार करने में किया गया।

मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई
101 करोड़ रुपये का लाभ जो कि अनुसूची अपराध से संबंधित गतिविधि के परिणामस्वरूप प्राप्त हुए आय का हिस्सा है, सीधे तौर पर अवैध कोयला आबंटन से जुड़ा था उसे आपराधिक मानते हुए जब्ती की कार्रवाई की गयी है। मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत प्रवर्तन निदेशालय रायपुर ने जायसवाल नेको इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सिलतरा रायपुर स्थित ऑफिस सहित एकीकृत इस्पात संयंत्र की लगभग 80 करोड़ रुपये और बिलासपुर, छत्तीसगढ़ स्थित एकीकृत इस्पात संयंत्र में लगभग 21 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर लिया है।

About Chunnilal Dewangan

Check Also

सुप्रीम कोर्ट में आज कई बड़े फैसले, पदोन्नति में आरक्षण पर 12 वर्ष पुराने फैसले पर नजर

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में बुधवार का दिन कई बड़े फैसलों का साक्षी बनने जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *