Saturday , August 17 2019
Breaking News
Home / पर्यटन / जलाशय के अद्भुत नजारे के साथ एडवेंचर का मजेदार संयोग है गंगरेल बांध

जलाशय के अद्भुत नजारे के साथ एडवेंचर का मजेदार संयोग है गंगरेल बांध

रायपुर। धमतरी का सौभाग्य है कि यहां देवी के रूप में मां विंध्यवासिनी स्वयंभू रूप में अवतरित है। वर्तमान में इस देवी को धमतरी नगर की देवी के रूप में माना जाता है। यह देवी बिलाई माता के नाम से छत्तीसगढ़ राज्य में जाने जाते हैं। इस मंदिर के बारे में प्रचलित कथा इस प्रकार है राजा मांडलिक अपने सैनिकों के साथ एक बार घने वन में पहुंचे। जहां आज देवी का मंदिर है इस स्थान पर घोड़े अपने पैर आगे चलने के लिए उठाते ही नहीं थे। राजा वापस लौट गए दूसरे दिन फिर यह घटना घटित हुई और घोड़े उसी स्थान पर अड़ गए तब राजा ने सैनिकों को निर्देश दिया कि वह घोड़े से उतरकर आसपास देखें की इसका क्या कारण है। सैनिकों ने जब वन में खोजबीन की तो उन्होंने देखा कि एक पत्थर के चारों तरफ जंगली बिल्लियां जिनका आकार अत्यंत डरावना था बैठी हुई थी।

राजा को इसकी सूचना दी गई राजा ने अनुष्ठान व क्षमा याचना के साथ बिल्लियों को भगाकर उस पत्थर को प्राप्त करने का आदेश दिया, क्योंकि यह शिला बहुत ही आकर्षक एवं तेजस्वी था। निरीक्षण के पश्चात पाया गया कि यह जमीन के अंदर तक है। उसे निकालने के लिए खुदाई की गई लेकिन शिला बाहर नहीं निकला तथा उसी स्थान पर जल धारा निकलनी प्रारंभ हो गई। जिसकी वजह से खुदाई कार्य दूसरे दिन के लिए रोक दिया गया। रात्रि में राजा को देवी ने सपना दिया कि उसे वहां से मत निकालें बल्कि उसी स्थान पर उसकी पूजा आराधना किया जाना लोगों के लिए कल्याणकारी रहेगा।

दूसरे दिन राजा ने खुदाई बंद करवा दी और सुंदर चबूतरे का निर्माण कर दिया गया तथा बाद में इसे मंदिर का रूप प्रदान कर दरवाजा आदि बनाया गया। लोगों का ऐसा मानना है कि पत्थर अधिक ऊपर नहीं आया था।प्रतिष्ठा के बाद देवी की मूर्ति स्वयं ऊपर उठी। आज भी इसका प्रमाण दिखाई देता है क्योंकि पहले द्वार का निर्माण किया गया था तथा वहां से देवी का सीधा दर्शन होता था। उस समय मूर्ति पूर्ण रुप से बाहर नहीं आई थी। इसके साथ ही आसपास में बहुत से ऐसे मनोरम दृश्य है जो लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। गंगरेल का मनोरम दृश्य के साथ ही यहां आप बोटिंग एवं उद्यान का आनंद उठा सकते हैं।

गंगरेल में रुकने की उत्तम व्यवस्था है। जिसे छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा निर्मित किया गया है। यहां खूबसूरत बगीचे एवं लग्जरी कॉटेज बने हैं। यहां से गंगरेल बांध एवं प्राकृतिक नजारे का लुफ्त उठा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां एडवेंचर कैंप में जा कर रोमांच का भरपूर मजा ले सकते हैं यहां प्रत्येक कदम पर आपको नए-नए एडवेंचर से गुजरना पड़ेगा। जिसमें बर्मा ब्रिज, ब्रूम फायर कैट वॉक, मंकी क्रो, कमांडो नेट, टायर शोइंग, रूफ क्रॉसिंग जैसे एडवेंचर आपको रोमांचित कर देंगे।

About Chunnilal Dewangan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *