Tuesday , July 16 2019
Breaking News
Home / World / आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि एेसा भी हो सकता है सरकारी स्कूल, क्या खास है इस स्कूल में पढ़े पूरी खबर

आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि एेसा भी हो सकता है सरकारी स्कूल, क्या खास है इस स्कूल में पढ़े पूरी खबर

अहमदाबाद। अभी तक देशभर के कई बड़े प्राइवेट स्कूल अब तक डिजिटल नहीं हो पाए है तो वहीं अहमदाबाद के एक सरकारी स्कूल ने डिजिटल इंडिया में एक बड़ा कदम रखते हुए पूरे क्लास रुम को ही डिजिटल कर लिया है।

इस स्कूल में पढ़ाई से लेकर होमवर्क तक सबकुछ अॉनलाइन किया जा रहा है। गूगल इंडिया की एजुकेशन हैड ने शनिवार को बच्चों से हेंगआउट पर बात करते हुए पूछा कि गूगल क्लास व ब्लैक बोर्ड में से किसमें मजा आता है तो बच्चों का जवाब था गूगल क्लास। चांदलोडिया गांव की सरकारी प्राथमिक शाला में लंबे समय से कंप्यूटर लैब है लेकिन अब यह देश की पहली गूगल स्कूल बन गई है। गूगल की एजुकेशन हैड बानी धवन ने हैंगआउट पर बच्चों से बात करके इसकी विधिवत शुरुआत की। बानी ने बताया कि गूगल फ्चूचर क्लासरूम में 30 लैपटॉप, एक टच स्क्रीन प्रोजेक्टर, वाई फाई, ईयर फोन व वैब कैमरा है।

बच्चे अब देश व दुनिया की तमाम जानकारी ऑनलाइन हासिल कर सकते हैं। जिला शिक्षा अधिकारी महेश मेहता बताते हैं कि कक्षा 6 से 8 के बच्चे अब पढाई, होमवर्क व परीक्षा तथा प्रोजेक्ट हर कार्य ऑनलाइन करते हैं। स्कूल का एक डोमेन है जिसके माध्यम से बच्चे शिक्षकों के संपर्क में रहते हैं। प्राचार्य राकेश पटेल बताते हैं कि यहां बच्चों के लिए कम वजन के लेपटॉप तैयार कराए गए हैं, इनकी बैटरी पूरे दिन चल सकती है। यहां इंटरनेट, स्मार्ट बोर्ड, ऑडियो सिस्टम सहित वे सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं जिनकी यहां जरुरत है। शिक्षक व बच्चों के ईमेल आईडी बनाए गए हैं जिनका लिंक स्कूल के डोमेन से किया है ताकि वे सतत संपर्क में रह सकें।

About Chunnilal Dewangan

Check Also

सुप्रीम कोर्ट में आज कई बड़े फैसले, पदोन्नति में आरक्षण पर 12 वर्ष पुराने फैसले पर नजर

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में बुधवार का दिन कई बड़े फैसलों का साक्षी बनने जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *