Friday , September 20 2019
Breaking News
Home / World / कल आएंगे राष्ट्रपति, कार्यक्रम का रुट तैयार खाने में बस्तर का व्यंजन होगा खास

कल आएंगे राष्ट्रपति, कार्यक्रम का रुट तैयार खाने में बस्तर का व्यंजन होगा खास

रायपुर। पहली बार बस्तर प्रवास पर पहुंच रहे देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को लेकर प्रदेश के प्रशासनिक व राजनीतिक गलियारों में चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती है। यह पहला मौका होगा जब देश के राष्ट्रपति बस्तर में रात बिताएंगे। बस्तर में नक्सल गतिविधि होने की वजह से उनकी सुरक्षा में तकरीबन 7 हजार से भी ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है। वहीं इस कार्यक्रम की पूरी गतिविधियों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह खुद ही नजर बनाए हुए है। राष्ट्रपति श्री कोविंद के आगमन को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है। इसके साथ ही उनके कार्यक्रमों का रुट भी तैयार किया जा चुका है। जानकारी के अनुसार पहली बार बस्तर प्रवास पर पहुंच रहे राष्ट्रपति को खाने में बस्तर के व्यंजनों परोसे जाएंगे।

राष्ट्रपति के लंच में मेन्यू की बात की जाए तो सुंगधित लोकटीमाछी चांवल, तीन तरह की सब्जी, बस्तर के मशहूर प्राकृतिक मशरूम, आमट (खट्टी सब्जी), दो किश्म का दाल और मीठे में बादशाह भोग चावल की खीर और जैविक पपीता परोसा जायेगा। शिक्षा विभाग की देखरेख में करीब एक हजार लोगों के लिए खाना बनाया जाएगा।

राष्ट्रपति कोविंद को हीरानार समन्वित कृषि प्रणाली विलेज का अवलोकन के समय मड़िया (रागी माल्ट) से बनाई गई लड्डू और तीखुर (सिंघाडे) की बर्फी के साथ नारियल पानी दिया जाएगा। इसके साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा लोकटीमाछी चावल मशरुम दिया जाएगा। वहीं अन्य अतिथियों को लोकटीमाछी चावल, सूखा मशरुम, शहद, हर्बल सिंदूर, गुलाल का पैकेट और छिंद के पत्तों से बना गुलदस्ता भेंट किया जाएगा।

About Chunnilal Dewangan

Check Also

सुप्रीम कोर्ट में आज कई बड़े फैसले, पदोन्नति में आरक्षण पर 12 वर्ष पुराने फैसले पर नजर

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में बुधवार का दिन कई बड़े फैसलों का साक्षी बनने जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *