Monday , May 27 2019
Breaking News
Home / World / संचार क्रांति योजना की हुई शुरुआत, सीएम ने कहा राज्य अब ‘स्मार्ट छत्तीसगढ़’ के नाम से जाना जाएगा

संचार क्रांति योजना की हुई शुरुआत, सीएम ने कहा राज्य अब ‘स्मार्ट छत्तीसगढ़’ के नाम से जाना जाएगा

रायपुर। प्रदेश में संचार को बेहतर बनाने को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई संचार क्रांति योजना का आज बूढ़ातालाब स्थित इनडोर स्टेडियम में शुभारंभ किया गया। शुभारंभ मौके पर मौजूद बॉलीवुड अदाकारा कंगना राणावत ने लोगो को मोबाइल फोन बांटे। शुभारंभ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा छत्तीसगढ़ सरकार की संचार क्रांति योजना का सबसे बड़ा फायदा ग्रामीण जनता को मिलेगा। वहां के किसानों और मजदूरों को भी इसका लाभ मिलेगा।                

               फोर-जी का वह स्मार्ट फोन जो मुख्यमंत्री और मंत्रियों के पास है, वह अब गांव के मजदूरों के हाथों में भी रहेगा। छत्तीसगढ़ एक नये युग में प्रवेश कर रहा है। प्रदेश के 50 लाख लोगों के हाथों में स्मार्ट मोबाइल फोन पहुंचेगा तो यह अपने आप में एक बड़ा चमत्कार होगा। अब हमारा छत्तीसगढ़ ‘स्मार्ट छत्तीसगढ़’ के नाम से जाना जाएगा। राज्य में ट्रिपल-आईटी, भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) और आईआईटी जैसे राष्ट्रीय स्तर के उच्च शिक्षा संस्थान भी संचालित होेने लगे हैं। प्रदेश के लोगों के जीवन में आने वाला परिवर्तन छत्तीसगढ़ के विकास का भी सूत्रधार बनेगा। 

              उन्होंने कहा कि यह देश और दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्ट फोन वितरण योजना है और महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार का एक बड़ा कदम है। उन्होंने समारोह में प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को  मोबाइल फोन भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर संचार क्रांति योजना के तहत राज्य में मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 556 टावरों का लोकार्पण किया। उन्होंने योजना के तहत दिए जा रहे स्मार्ट फोन पर राज्य सरकार की ओर से तैयार एक मोबाइल एप्प ‘गोठ’ का भी लोकार्पण किया, जिसमें लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ किसानों को खेती से जुड़े विषयों पर उपयोगी जानकारी मिलेगी। लोग इस एप्प में छत्तीसगढ़ी कला संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम भी देख सकेंगे।

About Chunnilal Dewangan

Check Also

अटल विकास यात्रा में बस्तर को मिली एक बड़ी सौगात, सीएम ने कहा रेल मार्ग से खुलेंगे विकास के दरवाजे

जगदलपुर। प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के तहत आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *