Sunday , October 20 2019
Breaking News
Home / World / ट्रंप के खिलाफ खड़े हुए अमरीकी अखबार, एक साथ खिलाफ में लिखेंगे सम्पादकीय

ट्रंप के खिलाफ खड़े हुए अमरीकी अखबार, एक साथ खिलाफ में लिखेंगे सम्पादकीय

डेस्क। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रेस विरोधी रवैये को लेकर लगता है अमरीकी मीडिया राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दुश्मन बन गया है। जी हां देश के 100 अख़बार ट्रंप के ख़िलाफ़ एकजुट हो गए हैं और आने वाली 16 अगस्त को सभी एक साथ ट्रंप की आलोचना में संपादकीय छापने वाले हैं। 100 मीडिया हाउसेज़ ने ट्रंप के ख़िलाफ़ ये क़दम इसलिए उठाने का फैसला लिया है ताकि उन्हें उनके प्रेस विरोधी रवैये को लेकर संदेश भेजा जा सके।

                                    ये मुहिम अमरीकी अख़बार ‘बॉस्टन ग्लोब’ ने शुरू की है जिसके तहत वो देश के तमाम मीडिया घरानों के पास पहुंचे और उनसे अपील की। अपनी अपील में बॉस्टन ग्लोब ने अपने एडिटोरियल स्टाफ के सहारे तमाम मीडिया घरानों को संदेश दिया कि सब मिलकर संपादकीय के जरिए देश के राष्ट्रपति को ये संदेश दें कि उनका मीडिया विरोधी रवैया सही नहीं है। अपील में कहा गया कि प्रेस के खिलाफ ये गंदा खेल बंद होना चाहिए। आगे कहा गया है, “चाहे जिसकी जैसी भी विचारधारा हो, सब साथ मिलकर पत्रकारिता के पक्ष में एक ज़ोरदार बयान दे सकते हैं। ये बयान इसलिए ज़रूर है क्योंकि सरकार के सामने लोगों का पक्ष रखने के लिए पत्रकारिता बहुत ज़रूरी है।

                                     जानकारी के अनुसार रविवार तक 100 मीडिया घरानों ने इस कैंपेन को लेकर अपनी सहमति जताई है। कैंपेन में शामिल सभी मीडिया हाउस अपना संपादकीय बृहस्पतिवार को एक साथ अपनी भाषा और अपने अंदाज़ में छापेंगे। इससे जुड़े एक बयान में कहा गया है, “हम देश की सरकार से मीडिया को ख़तरा’ विषय पर अपना संपादकीय छापेंगे. हमारी सबसे अपील है कि वो अपने संपादकीय में भी इसी विषय पर लिखें।” आगे कहा गया है कि हमारे शब्द अलग हो सकते हैं लेकिन हमारे विचारों से साफ हो जाएगा कि ट्रंप मीडिया पर जैसे हमले करते हैं उससे लोकतंत्र को कितना और कैसा ख़तरा है।

                                       इस कैंपेन को अमरीकन सोसाइटी और न्यूज़ एडिटर्स जैसी संस्थाओं का समर्थन प्राप्त है। बता दें कि ट्रंप को जो अख़बार, टीवी या रिपोर्ट पसंद नहीं आती उनके खिलाफ वो जमकर लिखते, बोलते और ट्वीट करते हैं। हर ऐसी रिपोर्ट के खिलाफ वो ‘फेक न्यूज़’ जैसे ‘जुमले’ का इस्तेमाल करते हैं। ‘फेक न्यूज़’ जैसे ‘जुमले’ का इस्तेमाल करके वो अपने और अपनी सरकार के खिलाफ की गई किसी भी रिपोर्ट को ख़ारिज कर देते हैं।

About Chunnilal Dewangan

Check Also

अटल विकास यात्रा में बस्तर को मिली एक बड़ी सौगात, सीएम ने कहा रेल मार्ग से खुलेंगे विकास के दरवाजे

जगदलपुर। प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के तहत आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *