Monday , August 19 2019
Breaking News
Home / World / अटल जी की अंतिम यात्रा में उमड़ी ऐसी भीड़, फिर विमानों को लेकर एयरपोर्ट में क्या हुआ पढ़े पूरी खबर

अटल जी की अंतिम यात्रा में उमड़ी ऐसी भीड़, फिर विमानों को लेकर एयरपोर्ट में क्या हुआ पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए मानो पूरा देश उमड़ पड़ा। अंतिम दर्शन करने के लिए देशभर के राज्यों से मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी दिल्ली पहुंचे। इनमें से अधिकतर राज्य सरकार के चार्टर्ड प्लेन से आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचे। कम समय में अधिक वीआईपी मूवमेंट होने से एक बार को आईजीआई एयरपोर्ट चार्टर्ड प्लेनों से भर गया। इन्हें पार्क करने के लिए भी यहां विशेष इंतजाम करने पड़े। 

एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि वह करीब 10 साल से यहां तैनात हैं लेकिन इतनी बड़ी संख्या में कई राज्यों से वीआईपी प्लेन के आने का यह सिलसिला पहली बार देखने में आया है। जब कम समय में एक के बाद एक-एक करके यहां 40 से अधिक चार्टर्ड प्लेन के मूवमेंट हुए हो। अधिकारी ने बताया कि एक बार को तो समझ नहीं आ रहा था कि इन वीआईपी चार्टर्ड प्लेन को कहां पार्क कराएं, कहां नहीं क्योंकि सामान्य दिनों में आने वाले चार्टर्ड फ्लाइट के अलावा गुरुवार रात से वीआईपी फ्लाइट के मूवमेंट अचानक बहुत अधिक बढ़ गए थे।

इन हालात को अच्छे से संभालने के लिए एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को भी अपनी मैनपावर में बढ़ोतरी करनी पड़ी। वीआईपी मूवमेंट का पैसेंजर फ्लाइट पर भी असर पड़ा क्योंकि इन्हें प्रॉयरिटी लैंडिंग दिए जाने की कोशिश की गई। अधिकतर चार्टर्ड प्लेन के मूवमेंट रनवे नंबर-27 और 28 से ही कराए गए। छोटे प्लेन की स्पीड कम होने का असर भी यहां अन्य शेड्यूल फ्लाइट के ऑपरेशन पर पड़ा। 

कुछ पैसेंजर फ्लाइट को वीआईपी मूवमेंट बढ़ने की वजह से हवा में चक्कर भी काटने पड़े। वीआईपी मूवमेंट को सामान्य रखने के लिए आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस, सीआईएसएफ और सिक्यॉरिटी यूनिट के भी जवानों को यहां तैनात किया गया। शुक्रवार सुबह और शाम को वीआईपी फ्लाइट मूवमेंट अधिक रही। 

इसके हिसाब से एटीसी ने अन्य पैसेंजर फ्लाइट्स को समय से मूवमेंट कराने पर खासा ध्यान रखा। कोशिश की गई कि तमाम पैसेंजर फ्लाइट के टेकऑफ समय से हो जाएं, भले ही लैंडिंग में कुछ देरी हो जाए लेकिन फ्लाइट मूवमेंट बढ़ने के बावजूद एटीसी और सुरक्षा एजेंसियों ने यहां हालात को अच्छे से संभाला। यह भी देखा गया कि खासतौर से गुजरात से दिल्ली आने वाली अधिकतर फ्लाइट्स शुक्रवार को फुल रहीं।

About admin

Check Also

अटल विकास यात्रा में बस्तर को मिली एक बड़ी सौगात, सीएम ने कहा रेल मार्ग से खुलेंगे विकास के दरवाजे

जगदलपुर। प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के तहत आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *