Tuesday , July 16 2019
Breaking News
Home / World / श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए सीएम डॉ. रमन सिंह, कहा अटल जी ने जीवन का हर पल देश को समर्पित किया

श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए सीएम डॉ. रमन सिंह, कहा अटल जी ने जीवन का हर पल देश को समर्पित किया

रायपुर। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के निधन पर राजधानी के दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित श्रद्धांजलि सभा मे प्रदेश के मुख्यमंत्री व कैबिनेट मंत्रियों समेत गणमान्य नागरिक सम्मिलित हुए। सभा को सम्बोधित करते हुए सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने अपने जीवन का हर पल देश की सेवा के लिए समर्पित कर दिया। वे ऐसे जन-नेता थे, जो सबके दिलों में बसे हैं। समाज के सभी वर्गो और देश के सभी दलों, सभी संगठनों और सभी समाजों के लोगों में अटल जी समान रूप से लोकप्रिय थे। उन्होंने कहा अटल जी लाखों – करोड़ों लोगों के प्रेरणा स्त्रोत हैं। उनकी प्रेरणा से ही मेरे जैसे हजारों-लाखों लोग देश की सेवा के लिए सार्वजनिक जीवन में आये। उनके निधन से हम सबके मन में आज पीड़ा है, मेरे जैसे देश के हर नागरिक को ऐसा लग रहा है, जैसे हमारा अभिभावक और हमारा मार्गदर्शक अब हमारे बीच नहीं हैं।

प्रदेश के ढाई करोड़ लोगों के लिए यह अत्यंत पीड़ादायक समय है, जब छत्तीसगढ़ का निर्माण करने वाला देश का सपूत चिरनिद्रा में सो गया। हमारा तो निर्माता ही चला गया। अटल जी ने छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया। उनके निर्णय से इस क्षेत्र के विकास का सपना पूरा हो रहा है। डॉ. सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी। सभा में दो मिनट का मौन रखकर अटल जी को विनम्र श्रद्धांजलि दी गई। सीएम  डॉ. सिंह ने कहा अटल बिहारी वाजपेयी जी के बताए गए मार्ग पर चलकर हम सब छत्तीसगढ़ को विकास की बुलंदियों पर पहुंचाएंगे, यही उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

 उन्होंने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि अटल जी दुनिया के अकेले ऐसे नेता थे, जिनकी लोकप्रियता का ग्राफ लगातार बढ़ता ही गया। वह देश के सार्वजनिक जीवन में विगत लगभग नौ वर्षों से सक्रिय नहीं थे, इसके बावजूद नई दिल्ली में कल आंखों में आंसू और मन में दर्शन की इच्छा लिए लाखों लोग उनकी अंतिम यात्रा में शामिल हुए, जिनमें सभी वर्गों के लोग और सभी राजनीतिक दलों के वरिष्ठ जन भी शामिल थे। करोड़ों लोगों ने टेलीविजन पर टकटकी लगाए अटल जी की अंतिम यात्रा को अपनी नम आंखों से देखा। देश की प्रगति के लिए अटल जी द्वारा लिए गए निर्णय इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखे जाएंगे। गांवों के विकास के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना प्रारंभ की और साठ हजार करोड़ रुपए का बजट भी दिया। इस योजना के कारण आज गांवों में बेहतर कनेक्टिविटी मिली। उन्होंने पूर्वी-पश्चिमी-उत्तर दक्षिण रोड कॉरिडोर और स्वर्णिम चतुर्भुज सड़क निर्माण जैसी योजनाएं प्रारंभ की, जिसकी मदद से देश के राज्य आज बेहतर सड़क कनेक्टिविटी से जुड़े हैं। उन्होंने देश की क्षमता के प्रदर्शन के लिए पोखरण में परमाणु विस्फोट जैसा साहसिक निर्णय लिया। विदेश मंत्री के रुप में भी अटल जी ने उल्लेखनीय सेवाएं दीं।श्रद्धांजलि सभा में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने अपने विचार प्रकट किए। श्री कौशिक ने कहा  अटल जी भारत माता के महान सपूत थे, देश के करोड़ों लोगों के दिलों में बसने वाले लोकप्रिय नेता थे। डॉ. पूर्णेन्दु सक्सेना ने भी अटल जी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर ने किया। श्री चन्द्राकर ने कहा – श्रद्धांजलि सभा में समाज के सभी वर्गों और विभिन्न संगठनों के लोग आए हैं। यह अटल जी की सर्वव्यापी लोकप्रियता का एक बड़ा उदाहरण है। इस अवसर पर वहां अटल जी की छत्तीसगढ़ की यात्रा से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों की फोटो प्रदर्शनी भी लगायी गयी।

श्रद्धांजलि सभा में विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर, कृषि एवं जलसंसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, नगरीय विकास मंत्री अमर अग्रवाल, खाद्य मंत्री पुन्नूलाल मोहले, लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत, आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप, वन मंत्री महेश गागड़ा, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री दयालदास बघेल, विधायक श्रीचंद सुन्दरानी तथा पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक सहित सैकड़ों जनप्रतिनिधियों और नागरिकों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

About admin

Check Also

अटल विकास यात्रा में बस्तर को मिली एक बड़ी सौगात, सीएम ने कहा रेल मार्ग से खुलेंगे विकास के दरवाजे

जगदलपुर। प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के तहत आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *